• Fri. May 17th, 2024


रामलीला में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़



सिटी स्टार्स।करायपरसुराय।पवन कुमार

प्रखण्ड के बाहापर गांव मव संगीत के इस दौर में भी रामलीला का महत्व कम नहीं हुआ है। प्रखंड के बाहापर गांव स्थित जग्वेदी में रामलीला मंडल प्रदर्शित रामलीला में यह बात खुलकर सामने आ गयी है। यहां पिछले एक सप्ताह से रामलीला का प्रदर्शन किया जा रहा है। हैरतअंगेज बात तो यह है कि रविवार के दिन कृष्ण भगवान का प्रतिमा स्थापित किया गया। स्वयंवर का प्रदर्शन किया गया तो श्रद्धालु महिलाओं ने दान स्वरूप किया
।इससे स्पष्ट होता है कि रामलीला के प्रति लोगों में अब भी अटूट आस्था है। रामलीला के संचालक श्री राकेश जी,शास्त्री पंडित रमेश जी,भारत जी,पयसपेन्द्र जी ने बताया कि 22 कलाकारों की टोली एक साथ हमलोग बिहार में रामलीला के माध्यम से धर्म प्रचार करते हैं। इसमें ग्रामीणों द्वारा काफी सहयोग मिल रहा है। ग्रामीण रंजीत कुमार ,वीरेश कुमार,गीता कुमारी ने बताया कि ग्रामीणों के सहयोग से रामलीला का आयोजन किया गया है।
प्रतिदिन किसी श्रद्धालु द्वारा माला उठाया जाता है। इसके अलावे प्रदर्शन के दौरान लोगों द्वारा कलाकारों की प्रस्तुति पर इनाम दिया जाता है जो रामलीला कंपनी के खाते में जाता है। कलाकारों ने कहा कि हमारे जीवन का लक्ष्य धर्म प्रचार करना है। लिहाजा साल के दस माह हम रामलीला के माध्यम से रामकथा को जन-जन तक पहुंचाते हैं।





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!