• Fri. May 17th, 2024


उर्स मेला 4 से: डीएम ने मजार पर चादरपोशी कर मांगी जिले की खुशहाली..



सिटी स्टार्स  ।  नालंदा 

दस दिनों तक चलने वाले मखदूम-ए-जहां हज़रत शेख शर्फ़उद्दीन अहमद यहिया मनेरी रहमतुल्लाह के 660 वां उर्स मेला (चिरागा मेला) का आयोजन बड़ी दरगाह में 4 मई से संभावित है। इसके आयोजन के अवसर पर विधि-व्यवस्था एवं अन्य तरह की व्यवस्था को लेकर स्थानीय खानकाह मुअज्जम में सोमवार को डीएम शशांक शुभंकर की अध्यक्षता में बैठक आहुत की गई।

मेला के आयोजन से पूर्व एवं आयोजन अवधि में साफ सफाई के लिए विशेष रूप से व्यवस्था का निर्देश नगर निगम को दिया गया। पेय जल की उपलब्धता के लिए टैंकर के माध्यम से व्यवस्था की जायेगी। विधि व्यवस्था एवं सुगम यातायात व्यवस्था बनाये रखने के लिए सभी उपयुक्त स्थलों पर बैरिकेडिंग कराने का निदेश अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी बिहार शरीफ को दिया गया।

पुलिस उपाधीक्षक यातायात को सुगम यातायात व्यवस्था बनाये रखने के लिए ट्रैफिक प्लानिंग सुनिश्चित करने को कहा गया। मेला क्षेत्र में तीन उपयुक्त स्थलों पर मेडिकल टीम की प्रतिनियुक्ति का निदेश सिविल सर्जन को दिया गया। मेला क्षेत्र में अग्निशमन वाहन की निरंतर उपलब्धता के लिए जिला अग्निशमन पदाधिकारी को कहा गया।विद्युत विभाग के अभियंता को बिजली के सभी तारों की जांच कर लुंजपुंज कनेक्शन को दुरुस्त करने का निदेश दिया गया।
इस अवसर पर एक मेला नियंत्रण कक्ष भी कार्यरत रहेगा। विधि व्यवस्था बनाये रखने के लिए पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी एवं पुरुष/महिला पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की जाएगी।

बैठक से पूर्व जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों के साथ बड़ी दरगाह परिसर एवं संपूर्ण मेला क्षेत्र का भ्रमण किया तथा मौके पर उपस्थित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। इस क्रम में उन्होंने नवनिर्मित मुसाफिरखाना भवन का भी निरीक्षण किया तथा उसमें छोटी मोटी कमियों को अविलंब दूर करने का निर्देश दिया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने सूफी संत मखदूम शेख के मज़ार पर चादरपोशी की तथा जिला के लिए अमन चैन की दुआ की।
इस अवसर पर मखदूम-ए-जहां के गद्दीनशीं सैय्यद शाह सैफुद्दीन अहमद फिरदौसी, उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी बिहार शरीफ, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी बिहार शरीफ, पुलिस उपाधीक्षक यातायात, उप नगर आयुक्त सहित अन्य विभागों के पदाधिकारी तथा बड़ी दरगाह प्रबंधन से जुड़े अन्य लोग मौजूद थे।

 

 





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!