• Fri. May 17th, 2024


चैती छठ: व्रतियों ने डूबते सूर्य को दिया अर्ध्य, अब उगते सूर्य का इंतेजार…



सिटी स्टार्स  । नालंदा

सूर्य नगरी बड़गॉव में चैती छठ को लेकर गुरुवार की शाम व्रतियों ने डूबते सूर्य को पहला अर्ध्य दिया। बड़गांव के अलावा जिले भर में छठ पूजा की धूम है। औंगारी धाम, धनेश्वरघाट, बाबा मणिराम अखाड़ा, कोसुक, मोरा तालाब समेत अन्य घाटों पर व्रती भगवान भास्कर को अर्ध्य दे उनकी पूर्जा अर्चना की। अब व्रतियों को उगते सूर्य का इंतेजार है। शुक्रवार की सुबह उदीयमान सूर्य को अर्ध्य के साथ महार्प संपन्न होगा।


बड़गांव में देश के कोने कोने से श्रद्धालु पहुंचकर भगवान सूर्य की आराधना में जुटे हैं । यहां की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि लोग दूर-दूर से पहुंचते हैं और 4 दिनों तक प्रवास कर भगवान सूर्य की उपासना करते हैं। हालांकि इस बार भीषण गर्मी है। बावजूद इसके आस्था में कोई कमी नहीं दिखी। यही कारण है कि अस्ताचलगामी सूर्य को अर्ध्य प्रदान करने के लिए सैकड़ों की संख्या में महिलाएं पहुंची हैं।


कष्टी करने वाले श्रधालुओं की भी तदात काफी देखी गई। लोकआस्था का महापर्व बड़गांव से ही शुरू हुई थी। जिसे लेकर बड़गांव में छठ करने की महत्ता बढ़ जाती है। श्री कृष्ण के पौत्र राजा शम्ब को बड़गांव में श्राप से मुक्ति मिली थी। जिसके बाद उन्होंने तालाब की खुदाई व मंदिर का निर्माण करवाया था। बड़गांव सूर्य मंदिर दुनिया के 12 अर्कों में से एक है। ऐसी मान्यता है कि यहां छठ करने से हर मुराद पूरी होती हैं। बड़गांव तालाब में स्नान करके आज भी कुष्ट जैसे असाध्य रोग से लोग मुक्ति पाते हैं। आज भी यहां कुष्ठ से पीड़ित लोग आते हैं और तालाब में स्नान कर सूर्य मंदिर में पूजा अर्चना करने पर उन्हें रोग से मुक्ति मिलती है।


बिहार सरकार द्वारा बड़गांव छठ पर्व को राजकीय मेला का दर्जा दिया गया है। नालंदा नगर पंचायत द्वारा इस बार बेहतर कार्य किया है। साफ-सफाई के अलावा पेयजल, शौचालय सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई है। ताकि छठ व्रतियों को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो। सूर्य तालाब से लेकर सूर्य मंदिर तक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। जिसका मॉनिटरिंग मेला नियंत्रण कक्ष से किया जा रहा है। मेले में भारी संख्या में पुलिस के अलावे मजिस्ट्रेट की भी तैनाती की गई है। साथ ही स्वास्थ सेवा भी बहाल किया गया है। ताकि किसी की भी तबीयत खराब होने पर तुरंत उसका उपचार हो सके। मेले में आए श्रद्धालुओं के लिए भी खास इंतजाम किया गया है ।





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!