• Thu. May 2nd, 2024


सावन की पहली सोमवारी पर हर-हर महादेव के जयकारे से गूंजा शिवालय



सावन की पहली सोमवारी पर हर-हर महादेव के जयकारे से गूंजा शिवालय

सिटी स्टार्स    ।   नालंदा

जिले में पहली सोमवारी को लेकर शिवालयों में सुबह से ही हर-हर महादेव के जयकारे लगने से पूरा वातावरण भक्तिमय हो गया। बाबा के भक्त पहले सुबह से ही शिवालय पहुंचकर बाबा को जल अर्पित किया। शहर के धनेश्वर घाट मंदिर, जंगलिया बाबा मंदिर, मोगल कुआं के संगत पर शिव मंदिर। बसार बीघा, डाक बंगला रोड, जलालपुर, श्रृंगार हॉट शिव मंदिर सहित दर्जनों शिवालयों में भक्तों का तांता लगा रहा। बाबा को भक्तों ने बेलपत्र, भांग – धतूरा, रोली, चंदन, दूध, घी, फल, नौवेद्य आदि से जल अर्पण किया। पूरा वातावरण हर-हर महादेव के जयकारे से गुंजायमान हो गया। पहली सोमवारी को लेकर शिवालयों में रंग – रोगन व साज सज्जा किया गया था। भक्तों ने पूजा-अर्चना कर बाबा से आशीर्वाद लिया और मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए प्रार्थना की ।
इधर, राजगीर के वैभारगिरी पर्वत पर हर हर महादेव के साथ माता पार्वती के भी जयकारे भक्तों ने लगाए।
जय बाबा सोमनाथ, सिद्धनाथ महादेव के जयकारों से राजगीर की वादियां गूंज उठी। श्रावण मास की पहली सोमवारी को वैभार गिरी पर्वत पर बाबा सोमनाथ सिद्धनाथ महादेव मंदिर में जलाभिषेक के लिए सीढ़ियों पर भक्तों की लंबी कतार लग गई। वही कुंड क्षेत्र भी शिव के जयकारों से गुंजायमान हो गया। भक्ति के सामने तीखी धूप भी भक्तों को भक्तों के इरादों को भटका न सका। भक्त कठिन चढ़ाई चढ़कर मंदिर के मंदिर के शिवलिंग पर जलाभिषेक किया। पहली सोमवारी को श्रद्धालुओं में पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं की भीड़ अधिक देखी गई।
पहली सोमवारी के मौके पर जिले के हरनौत प्रखंड कैसी वालियों में भी श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। हरनौत के गोनवां रोड स्थित शिवालय, चंडी में चंडी माता मंदिर परिसर स्थित शिवालय , भासीन बीघा, लालगंज आरसीडी कार्यालय परिसर स्थित शिवालय सहित नगरनौसा एवं थरथरी के शिवालयों में व्रतियों का ताता लगा रहा।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!